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Digital Payments को लेकर RBI हुआ शख्त, यूजर्स की शिकायतों को दूर करने के लिए मैकेनिज्म बनाने की जरूरत! |
Digital Payments को लेकर RBI हुआ शख्त, यूजर्स की शिकायतों को दूर करने के लिए मैकेनिज्म बनाने की जरूरत!
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने शनिवार (18 मार्च) को बताया है, कि डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) में यूजर्स की शिकायतों को जल्द से जल्द दूर करने के लिए एक मैकेनिज्म बनाने पर जोर दिया जा रहा है।
साथ में उन्होंने आगे बताया है कि अभी डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) में यूजर्स को कभी-कभी अपनी शिकायतों को दर्ज करने के लिए जरूरी प्लेटफॉर्म का पता लगाने में बहुत मुश्किल होती है। जो कि यूजर्स को डिजिटल पेमेंट्स (Digital Payments) से उन्मुख करती हैं।
यूजर्स की शिकायतों को हल करने के लिए एक मैकेनिज्म की जरूरत :
कोच्चि में पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर्स (PSO) कॉन्फ्रेंस में भारतीय रिजर्व बैंक (The Reserve Bank of India - RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor, Shaktikanta Das) ने बताया है, कि डिजिटल पेमेंट्स (Digital Payments) में जनता का विश्वास सुनिश्चित करने के लिए एक ऐसे मैकेनिज्म की अवेलेबिलिटी और अफोर्डेबिलिटी बहुत जरूरी है, जिसके जरिए यूजर्स की शिकायतों को जल्द से जल्द हल किया जा सके।
अभी यूजर्स को शिकायत दर्ज करने के लिए जरूरी प्लेटफॉर्म ढूंढना मुश्किल :
भारतीय रिजर्व बैंक (The Reserve Bank of India (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor, Shaktikanta Das) ने बताया है, कि ट्रेडिशनल बैंक (Traditional Bank) ब्रांच मॉडल एक फिजिकल स्थान प्रदान करता है, जहां ग्राहक अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। लेकिन डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) में ऐसा नहीं हो सकता है, जहां उपयोगकर्ताओं को कभी-कभी अपनी शिकायतों को दर्ज करने के लिए उपयुक्त मंच का पता लगाने में मुश्किल होती है।
भारतीय रिजर्व बैंक (The Reserve Bank of India (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor, Shaktikanta Das) ने बताया है, कि लोगों द्वारा अपनी शिकायतों को हल करने के लिए जितना ज्यादा समय लगेगा, उतनी ही ज्यादा संभावना है कि वे भविष्य में डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) का यूज कम कर देंगे।
PSO के जरिए लेन-देन का जल्द से जल्द समाधान :
PSO ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने का आसान तरीका है। भारतीय रिजर्व बैंक (The Reserve Bank of India - RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor, Shaktikanta Das) ने बताया है कि हाल के वर्षों में आरबीआई (RBI) ने कहा था कि जीरो से मिनिमल मैनुअल इंटरवेंशन के साथ शिकायतों के रूल-बेस्ड समाधान का सपोर्ट करने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी (Technology) का भी फायदा उठाया जा सकता है। जो कि ग्राहकों के लिए सुविधा जनक होगा।