-->

Search Bar

Disney में एक बार फिर होगी छंटनी! कंपनी कॉस्ट कटिंग पर दे रही हैं ध्यान?

Disney में एक बार फिर होगी छंटनी! कंपनी कॉस्ट कटिंग पर दे रही हैं ध्यान?, अभय कुमार जैन, Abhay kumar jain, Disney, डिज्नी, Disney layoffs
Disney में एक बार फिर होगी छंटनी! कंपनी कॉस्ट कटिंग पर दे रही हैं ध्यान?

Disney में एक बार फिर होगी छंटनी! कंपनी कॉस्ट कटिंग पर दे रही हैं ध्यान?

अमेरिका की दिग्गज मास मीडिया एंड एंटरटेनमेंट कंपनी वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) ने अब तीसरे राउंड की छंटनी शुरू कर दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) इस राउंड में अपनी टोटल वर्कफोर्स में से 2,500 एम्प्लॉइज को नौकरी से निकालेगी।

हालांकि, अभी तक इस बात की जानकारी सामने नहीं आई है कि वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) कंपनी किस-किस डिपार्टमेंट्स में छंटनी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक़, वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) कंपनी में तीसरे राउंड की छंटनी इस पूरे हफ्ते चलेगी। एक महीने पहले वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) ने दूसरे राउंड की छंटनी में 4,000 एम्प्लॉइज को नौकरी से निकालने का ऐलन किया था।

पहले राउंड में 7000 एम्प्लॉइज की छंटनी : Disney

इस साल (2023) की शुरुआत में वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) ने पहले राउंड में 7000 एम्प्लॉइज की छंटनी की अनाउंसमेंट की थी। इस छंटनी में मेटावर्स स्ट्रेटेजी यूनिट और बीजिंग ऑफिस के एम्प्लॉइज प्रभावित हुए थे।

दूसरे राउंड में 4000 एम्प्लॉइज की छंटनी : Disney

वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) ने दूसरे राउंड में 4000 एम्प्लॉइज की छंटनी की अनाउंसमेंट की थी। कंपनी ने दूसरे राउंड में डिज्नी एंटरटेनमेंट, ESPN, डिज्नी पार्क, एक्सपीरियंस और प्रोडक्ट्स सहित अलग-अलग डिवीजन के कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था।

तीसरे राउंड में 2500 एम्प्लॉइज की छंटनी : Disney

अमेरिका की दिग्गज मास मीडिया एंड एंटरटेनमेंट कंपनी वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) ने अब तीसरे राउंड की छंटनी शुरू कर दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) इस राउंड में अपनी टोटल वर्कफोर्स में से 2,500 एम्प्लॉइज को नौकरी से निकालेगी। डिज्नी (disney) ने छंटनी का कारण कॉस्ट कटिंग बताया हैं।

1 अक्टूबर तक डिज्नी की वर्कफोर्स में थे 2.20 लाख एम्प्लॉइज :

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) कंपनी 5.5 बिलियन डॉलर यानी 45,547 करोड़ रुपए की कॉस्ट-सेविंग के लिए यह छंटनी कर रही है। ऐसा कर कंपनी अपने स्ट्रीमिंग बिजनेस को प्रॉफिटेबल बनाना चाहती है। बता दें कि 1 अक्टूबर तक डिज्नी की टोटल ग्लोबल वर्कफोर्स (Disney's Total Global Workforce) में 2.20 लाख एम्प्लॉइज थे, जिसमें से लगभग 1.66 लाख अमेरिका में थे।

कंपनी को बेहतर बनाने के लिए हो रही छंटनी :

डिज्नी एंटरटेनमेंट के को-चेयरमैन (co-chairman) एलन बर्गमैन और डाना वॉल्डन (Alan Bergman and Dana Walden) ने कहा था कि सीनियर लीडरशिप कंपनी को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है। हमारी कोशिश है कि कंपनी तेजी से चलने की बजाय सही रास्ते पर चले। ये समय काफी उतार-चढ़ाव से भरा है। इस टफ टाइम में हमें वही करना चाहिए, जिससे हम दुनिया भर की डिज्नी ऑडियंस (disney audience) को बेस्ट एंटरटेनमेंट कंटेंट प्रोवाइड करा सकें। जिससे कंपनी प्रॉफिटेबल रहे।

डिज्नी के 38 लाख पेड सब्‍सक्राइबर हुए कम :

डिज्नी (disney) ने पिछली तिमाही के नतीजों की घोषणा के ठीक बाद छंटनी (Layoffs) करने का फैसला किया था। 31 दिसंबर 2022 को खत्म पहली तिमाही में डिज्नी+हॉटस्टार (Disney+Hotstar) के 38 लाख पेड सब्‍सक्राइबर (paid subscriber) कम हो गए। सब्‍सक्राइबर घटने के कारण डिज्नी (disney) कंपनी को 1 बिलियन डॉलर (8.25 हजार करोड़ रुपए) का नुकसान हुआ था। इस तिमाही में हॉटस्टार (hotstar) ने US और कनाडा से सिर्फ 2 लाख नए सब्‍सक्राइबर्स ही जोड़ पाई थी। अभी हॉटस्टार (hotstar) के पास टोटल 46.6 मिलियन यानी 4.6 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स (subscribers) हैं।

CEO बॉब इगर के नेतृत्व में हो रही रिस्ट्रक्चरिंग :

कंपनी में रिस्ट्रक्चरिंग (restructuring) डिज्नी के नए CEO बॉब इगर (Bob Iger) के नेतृत्व में हो रही है। डिज्नी कंपनी अब अपने कोर ब्रांड्स (core brands) और फ्रेंचाइजी (Franchisee) पर ज्यादा फोकस करना चाहती है। डिज्नी की रिस्ट्रक्चरिंग, सब्सक्राइब ग्रोथ (Subscribe Growth) में कमी और स्ट्रीमिंग व्यूअर्स (streaming viewers) के लिए बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते की जा रही है। इतना ही नहीं डिज्नी का यह फैसला एक्टिविस्ट इन्वेस्टर नेल्सन पेल्ट्ज की आलोचना के जवाब में आया है। नेल्सन ने कहा था कि कंपनी स्ट्रीमिंग पर बहुत ज्यादा खर्च कर रही थी। इसलिए डिज्नी (disney) अपने खर्च को कम करना चाहती है।

डिज्नी तीन सेगमेंट्स में रिस्ट्रक्चरिंग कर रही :

अपने नए प्लान के तहत डिज्नी (disney) तीन सेगमेंट्स में रिस्ट्रक्चरिंग कर रही है। इस रिस्ट्रक्चरिंग में डिज्नी एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स फोकस्ड ESPN यूनिट, डिज्नी पार्क, एक्सपीरिएंसेस और प्रोडक्ट्स यूनिट शामिल हैं। टीवी कार्यकारी दाना वाल्डेन और फिल्म प्रमुख एलन बर्गमैन मनोरंजन विभाग का नेतृत्व करेंगे, जबकि जिमी पिटारो ईएसपीएन का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। Tv एग्जीक्यूटिव डाना वाल्डेन और फिल्म चीफ एलन बर्गमैन एंटरटेनमेंट डिवीजन का नेतृत्व करेंगे, जबकि जिमी पिटारो ESPN को लीड करना जारी रखेंगे।

2020 में 32 हजार एम्प्लॉइज को निकाला : Disney

बॉब इगर (Bob Iger) ने नवंबर 2022 में कंपनी के CEO की कमान दोबारा संभाली है। इससे पहले बॉब इगर (Bob Iger) को पहली बार 2005 में CEO बनाया गया था। 2020 में अपने पद से हटने से पहले बॉब इगर (Bob Iger) ने 15 साल तक कंपनी के CEO के रूप में काम किया था। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, डिज्नी 5 सालों में तीसरी बार रिस्ट्रक्चरिंग कर रही है। इससे पहले डिज्नी (disney) कंपनी ने 2020 में 32 हजार एम्प्लॉइज को नौकरी से निकालने का फैसला किया था।

Advertisement
BERIKAN KOMENTAR ()